सोशल मीडिया में इन दिनों 100 रूपए के सिक्के की फोटो वायरल हो रही है और उसमे दावा किया जा रहा है की भारत सरकार ने 100 रूपए का सिक्का जारी कर दिया है और अब ये मार्किट में जल्द ही अ जायेगा. 

100 रूपए का सिक्का

तो सवाल ये है की क्या सच में सरकार ने अब 100 रूपए का सिक्का लांच कर दिया है? इस बारे में मै इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ तो आइये जानते हैं. 

भारत सरकार ने  12 अक्टूबर को विजिया राजे सिंधिया के सम्मान में 100 रूपए का सिक्का जारी किया. विजिया राजे सिंधिया को ग्वालियर की राजमाता कहा जाता है. 

विजिया राजे सिंधिया

यह सिक्का विजिया राजे सिंधिया के जन्मदिन पर जारी किया है. विजिया राजे सिंधिया आजादी के पहले और बाद में भी राजनीती का अहम् हिस्सा रही. 

आपको बता दूँ सिंधिया राजघराना देश का पहला ऐसा राजघराना है जिसके सदस्य के सम्मान में यह सिक्का जारी हुआ है. 

2 वर्ष पहले 2 दिसंबर 2018 को भी श्री नरेन्द्र मोदी जी ने अटल बिहारी बाजपेई के जन्म दिन पर  100 रूपए का सिक्का जारी किया था. 

विजिया राजे सिंधिया के सम्मान में जारी किये 100 रूपए के स्मर्ति सिक्के को वित्त मंत्रालय ने तैयार कराया  है. प्रधानमंत्री मोदी ने इस सिक्के को जारी करने की सूचना पहले ही ट्विटर के माध्यम से ट्वीट करके दे दी थी 

उन्होंने ट्विटर पर लिखा ” Tomorrow, 12th October is the Jayanti of Rajmata Vijaya Raje Scindia. On this special day, commemorative coin of Rs. 100 would be released at 11 AM. This is a part of her birth centenary celebrations and is yet another occasion to pay tributes to her great personality.”

इसका हिंदी में अनुवाद ये हैं “कल, 12 अक्टूबर को राजमाता विजया राजे सिंधिया की जयंती है। इस विशेष दिन पर, रुपये का स्मारक सिक्का। 100 को सुबह 11 बजे जारी किया जाएगा। यह उनके जन्म शताब्दी समारोह का एक हिस्सा है और उनके महान व्यक्तित्व को श्रद्धांजलि देने के लिए एक और अवसर है।”

मार्किट में नही आते ये सिक्के 

इस तरह के सिक्के जो किसी की याद में उनक सम्मान में जारी किये जाते हैं उनको लोगों के बीच चलन में नही लाता जाता है यानि 100 रूपए का यह सिक्का बाजार में नही उतरा जायेगा और न ही आपको देखने को मिलेगा  

सिक्के के बारे में जानकारी – 

इस सिक्के पर जमाता विजया राजे सिंधिया की फोटो है और इस सिक्के के उपरी सिरे पर  हिंदी में “श्री विजिया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी” लिखा है और नीचे हिस्से पर इंग्लिश में लिखा हुआ है. 
सिक्के का वजन 35 ग्राम है और उसमे 50% चांदी मिली हुई है तथा अन्य धतुयों का मिश्रण 50% हैं. इसकी गोलाई 44 मीटर हैं . इस सिक्के की अनुमानित कीमत 2500 रूपए से 2600 रूपए के आसपास है. 

विजया राजे सिंधिया कौन है? 

विजिया राजे सिंधिया भाजपा के बड़े चेहरों में से एक थी वह जनसंघ की नेता थी और भाजपा की स्थापना में इनका भी अहम् योगदान था. विजिया राजे सिंधिया राज घराने से ताल्लुक रखती थी और हिंदुत्व के मुद्दों को गम्भीरता से लेती थी. 


तो दोस्तों अब आप सोशल मीडिया में वायरल 100 रूपए का सिक्के के बारे में सारी बात  समझ आ गयी होगी. ये 100 रूपए का सिक्का आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताना. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *